About

ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी एक सामाजिक संस्था है, इसकी स्थापना 2 नवम्बर 2012 में हुआ था |ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी का उद्देश्य समाज मे व्याप्त सभी तरह के छुआ-छूत,कन्या भ्रूण हत्या, दहेजप्रथा, बालमजदूरी, भिक्षावृत्ति, वेश्यावृत्ति और अंधविश्वास , बालविवाह आदि जैसे सामाजिक बुराईयों व कुरीतियों के बारे में लोगों को जागरूक करना और इन बुराइयों को खत्म करने में मदद करना।

बालिकाओं-महिलाओं से सम्बंधित यौन प्रहार/आक्रमण की रोकथाम हेतु युवतियों को आवश्यक जानकारी देना और उन्हें निडर बनाना, निराश्रित विधवा परित्यक्ता, बलात्कार , विधवा, पारिवारिक हिंसा/दहेज प्रथा से पीड़ितों को मुक्ति दिलाने का प्रयास करना ।

सरकार द्वारा चलाये जा रहे जनकल्याण के कार्यक्रमों और लाभों को आमजनमानस तक पहुँचा कर उन्हें लाभ दिलाना।

शराब व मादक पदार्थों का नशा करने वालों की लत छुड़ाने के लिये सरकार के कार्यक्रमों के अनुसार कार्य करनेऔर उन कार्यक्रमों को सफल बनाना।

संरक्षित जीव-जन्तुओं व पशु-पक्षियों का संरक्षण करना व उनके अवैध शिकार पर रोक लगवाना, जैव- जन्तुओं के प्राकृतिक निवास स्थलों को नष्ट होने से बचाना तथा उनको क्षति पहुँचाने वालों से बचाना ।

खेलों को बढ़ावा देने, खेलों के प्रति गावों एवं शहरों में अभिरुचि पैदा करने के लिए खेल प्रतियोगिता का आयोजन करना एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहित व पुरुस्कृत करना ।

दैवी आपदा, बाढ़, भूकम्प, सूखा, हैजा, प्लेग जैसी विभिन्न बीमारियाँ , महामारी व विभिन्न में सेवा करना ।

कृषि विकास हेतु कृषि से सम्बंधित पाठ्यक्रमों को प्रचार प्रसार करना, आधुनिकतम विकसित तरीके से कृषि , दुग्ध विकास के क्षेत्र में जानकारी देना।

कृषि कार्य हेतु विशेषकर तिलहन व दलहन बोर्ड के कार्यों व कृषि बागवानी बोर्ड के विकास हेतु नए वैज्ञानिक पद्धतियों का प्रसार प्रचार करना ।

सभी लोगों को उनके अधिकार के साथ उनके कर्तव्यों की जानकारी दे कर उन्हें जागरूक करना ।

जल संरक्षण , जल संचयन, जलचक्र एवं जल संसाधन तथा स्वजलधारा से सम्बंधित सभी कार्यक्रमों का प्रचार प्रसार करना।

जल प्रदूषण के बारे में लोगों को जागरूक करना , नदियों में गन्दे नाले तथा कचरे को जाने से रोकने के लिये कार्यक्रम बनाना व उसके लिए सम्बन्धित विभागों की अनुमति से करना।

पर्यावरण को प्रदूषण से मुक्त बनाये रखने के लिए जानकारी देकर लोगों जागरूक करना ।

पर्यावरण को देखते हुए प्रदूषण को रोकने हेतु ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में व्यापक रूप से वृक्षारोपड़ को बढ़ावा देना एवं इस पर शोध कार्य करना ।

शराब व मादक पदार्थों का नशा करने वालों की लत छुड़ाने के लिये सरकार के कार्यक्रमों के अनुसार कार्य करना और उन कार्यक्रमों को सफल बनाना ।

बालविकास एवं बाल चिकित्सा हेतु यूनीसेफ, आई0 एल0 ओ0, यूनोडो, सिडवी, नवॉर्ड,कपार्ट एवं अन्य सरकारी तथा गैरसरकारी एवं सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर कंधे से कंधा मिलाकर योजनाओं का प्रचार-प्रसार करना एवं मानव संसाधन मंत्रालय से सम्बंधित कार्यक्रमों की जानकारी देना ।

परिवार कल्याण कार्यक्रमों एवं स्वास्थ्य कार्यक्रमों को गावों में व्यापक स्तर पर निःशुल्क संचालित करना , टीकाकरण जैसे पल्स पोलियो , हेपेटाइटिस, फाइलेरिया मलेरिया क्षय रोग एड्स, कैंसर, टी0वी0, धर्माथ डिस्पेंसरी कुछ क्षेत्रीय बीमारियों के रोकथाम के लिए प्रचार व प्रसार करना व जानकारी देना तथा निःशुल्क दवाओं का वितरण करना व प्रदेश के विभिन्न जनपदों में स्वास्थ्य संबंधी और समाज के कल्याण सम्बन्धी कार्यक्रमों को संचालित करना ।

जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रमों को सहयोग प्रदान करते हुए जनसंख्या नियंत्रण के बारे में व्यक्तियों को जागरूक करना।

समाज में प्राकृतिक शिक्षा की व्यवस्था करना जिसके माध्यम से छात्र-छात्राओं की जीवकोनिर्वाह की समस्या का स्वतः समाधान कर सके ।

सामाजिक कार्यों का संचालन करना ।

ऐतिहासिक स्थलों को उनकी गरिमा वापस दिलाना व उनका समुचित विकास करवाना ।

होली , दीपावली, ईद आदि त्योहारों में शांति व सुरक्षा बनाये रखने के लिए प्रशासन की मदद करना ।

विभिन्न क्षेत्रों में सामाजिक सुधार में सहयोग कर चुके लोगों और समाज में अच्छा कार्य करने वाले सरकारी व गैर सरकारी लोगों को अपनी संस्था द्वारा सम्मानित करना और उनका उत्साहवर्धन करना।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, सैनिकों ( वर्तमान व भूतपूर्व ) व शहीदों के परिवारों को यथासंभव मदद करना व सरकार से सहायता दिलवाने में मदद करना।

युवाओं में देशप्रेम की अलख जगाकर उन्हें जागरूक करना और देश व समाज को एकता के सूत्र में पिरोकर संगठित करना ।

वसुधैव कुटुम्बकम की भावना से समस्त विश्व को एक सूत्र में पिरोने का कार्य करना । नाट्यमंच व चलचित्र द्वारा लोगों को शिक्षा व सामाजिक समस्या व उनके निदान का ज्ञान करवा कर जागरूक करना ।

समाज के लोगों को आतंकवाद के विरूद्ध जागरूक करना ।

सामाजिक समरसता ( ताने-बाने ) को बनाए रखने के लिए शासन-प्रशासन का सहयोग करना |ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए लगातार प्रयासरत है |